राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केन्द्र
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
भारत सरकार
परियोजनाएं
  1. योजना का नाम: मौसम और जलवायु की संख्यात्मक मॉडलिंग (एन.एम.डब्ल्यू.सी.) - रा.म.अ.मौ.पू.के. द्वारा कार्यान्वित.
  2. योजना का उद्देश्य: 2021-2026 के दौरान योजना के उद्देश्य इस प्रकार हैं

    1. भारत और पड़ोसी क्षेत्रों में उच्च विश्वसनीयता के साथ निर्बाध मौसम और जलवायु भविष्यवाणी प्रणाली में सुधार
    2. विभिन्न क्षेत्रों के लिए गतिशील मॉडल आउटपुट के आधार पर नवीन अनुप्रयोगों का विकास (अर्थात. रक्षा, ऊर्जा, जल संसाधन, परिवहन, भू-खतरा आदि।)
    3. अनुसंधान और विकास गतिविधियों को पूरा करने के लिए भौतिक, कम्प्यूटेशनल और संबंधित बुनियादी ढांचे की स्थापना, रखरखाव और वृद्धि

  3. योजना का नाम: मौसम और जलवायु के लिए बिम्सटेक केंद्र (बी.सी.डब्ल्यू.सी.) रा.म.अ.मौ.पू.के. द्वारा कार्यान्वित किया गया।
  4. योजना का उद्देश्य: बिम्सटेक के लिए प्रशिक्षण, कार्यशालाएं, क्षमता निर्माण, अवलोकन प्रणाली को बढ़ाना (प्रक्रिया की समझ और पूर्वानुमान कौशल सुधार दोनों के लिए) आयोजित करना। ये गतिविधियाँ बिम्सटेक सहयोग के तहत भारत सरकार द्वारा प्रतिबद्ध क्षेत्रीय नेतृत्व और सहयोग भूमिका को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं बी.सी.डब्ल्यू.सी. की स्थापना नेशनल सेंटर फॉर मीडियम-रेंज वेदर फोरकास्ट (रा.म.अ.मौ.पू.के.), नोएडा में की गई है।

    1. बिम्सटेक क्षेत्र में मौसम की भविष्यवाणी और जलवायु मॉडलिंग में व्यावहारिक वैज्ञानिक अनुसंधान में उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करें।
    2. वैज्ञानिकों के लिए अनुसंधान फेलोशिप के माध्यम से बिम्सटेक क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रमों, कार्यशाला, सम्मेलन, वैज्ञानिक कर्मियों के आदान-प्रदान के माध्यम से मौसम और जलवायु के क्षेत्र में क्षमता का निर्माण करना।
    3. बिम्सटेक क्षेत्र के लिए अवलोकन प्रणालियों को बढ़ाएं।

  5. योजना का नाम: राष्ट्रीय मानसून मिशन (एन.एम.एम.) आई.आई.टी.एम., आई.एम.डी., आई.एन.सी.ओ.आई.एस. और रा.म.अ.मौ.पू.के. द्वारा कार्यान्वित किया गया।
  6. योजना का उद्देश्य: मानसून पूर्वानुमानों की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक मिशन मोड कार्यक्रम

    1. मौसमी पैमाना (पूरा सीज़न - जून-सितंबर) 3 महीने तक के लीड समय के साथ
    2. विस्तारित सीमा (10-30) दिन
    3. लघु (3-5 दिन) और मध्यम (5-15 दिन) श्रेणियाँ

  7. योजना का नाम: आई.आई.टी.एम./रा.म.अ.मौ.पू.के. द्वारा उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एच.पी.सी.) कार्यान्वित।
  8. योजना का उद्देश्य: मॉडल विकास पर अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों को चलाने और परिचालन पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए एक मल्टीपल पेटाफ्लॉप्स एच.पी.सी. सिस्टम (आई.आई.टी.एम. और रा.म.अ.मौ.पू.के. में) स्थापित करें।

काउंटर 2017801

© राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केन्द्र